MS Paint क्या है–What is Microsoft Paint? Part-1

MS Paint क्याहैWhat is Microsoft Paint?

MS Paint एक साधारण graphics/drawing editor है जो Windows के हर Version में सम्मिलित होता है. जिससे पेंट यूजर को साधारण drawing/painting करने की सुविधा मिलती है तथा कुछ फोटो editing भी MS Paint में कि जा सकती है. MS Paint की विंडो कुछ इस प्रकार की दिखाई देती है .

MS Paint Button

MS Paint Button MS Paint का एक प्रमुख भाग है. यह बटन menu bar में होता है. इस बटन में MS Paint में बनने वाली फाईल के लिए कई विकल्प दिए होते है. इन Tools की मदद से MS Paint में बनने वाले Documents को Save, Open, Print आदि कार्य किए जाते है.

Quick Access Toolbar

यह टूलबार Title bar में होता है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है. इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली commands को add कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है. Quick Access Toolbar की सहायता से MS Paint में कार्य थोडी speed से हो पाता है.

Title bar

Title bar MS Paint विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर MS Paint मे बनाई गई फाईल के नाम को दिखाया जाता है. 

Title bar के दांये कोने में तीन बटन होते है. 
  1. Minimize: जिस पर क्लिक करने से Open Program Task Bar में आ जाता है.
  2. Maximize/Restore Down: यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और
  3. Close: तीसरा बटन है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता.

Ribbon 

यह Title Bar से नीचे होता है. इस पाठ मे दिखाई गई MS Paint विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही Ribbon है. इस भाग में MS Paint Tabs (जो विकल्प Menu Bar में होते है) के विकल्पों को दिखाया जाता है.

Scroll bar

Scroll Bar MS Paint विंडो में Drawing Area के दोत रफ होती है. एक बार लम्बवत (Vertically) होती है, जो canvas को ऊपर-नीचे सरकाने के लिए होती है तथा दूसरी बार आडी (Horizontally) होती है, यह canvas को दांये-बांये सरकाने के लिए होती है.

Status bar

Status bar MS Paint विंडो में drawing area के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार के नीचे दांये कोने में “Zoom Level” नाम टूल होता है जिसकी सहायता से canvas को zoom in तथा zoom out किया जा सकता है. और बांये कोने में Drawing के Pixels को दिखाया जाता है तथा इसके आगे canvas की Width एवं Height को दिखाया जाता है.

Drawing Area or Canvas

Text Area इसे canvas भी कहते है MS Paint का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है. और यह MS Paint विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. इसी क्षेत्र मे Drawing या Painting की जाती है.

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post