Purchase Process😊


Purchase Process

Goods खरिदने की प्रक्रिया को ही Purchase Process कहा जाता है। ये हर एक Dealer को Follow करना होता हैं। जिसको Goods आसानी से उपलब्ध नही मिलते Market में जिसको सबसे पहले Order देने पडते है। जैसे की आप और हम सब Expenses के तौर पर Amazon & Flipkart को order देते है। Goods के लिये क्यूकि वो goods हमारे लिये market में उपलब्ध नही हैं।

ये process उन goods के लिए करनी पडती है जो perishable level के होते है। मतलब जल्दी खराब हो जाते है तो जो Supplier है उसकी Quality को maintain करने के लिए वो चिजो को order में बेचनी पडती है।

Purchase Order

Purchase order देता है Supplier को उसकी Quotation पढने के बाद Quotation क्या है? यह एक promotional poster होता है। supplier का जिसे purchaser पढने के बाद अपनी Desire, Quantity सब कुछ define करता है।

Refer to formal request sent to supplier defining
Desired quantity
Type of product &
Agreed Price

ये सब चिजे Define कि जाती है purchase order मे तो purchase order  एक Formal Request है जो कि हम supplier को देते है जिसमे हम अपनी Desired Quantity Define करते है किस प्रकार का product चाहिये और price define करते है जिसके Agreed में product चाहिए और इस तरह का होता है purchase order.

Note: Supplier Check करता है. आपकी Availability कि आपकी एक particular औकात है कि आप उस चिज को ले पाये। क्या मै आपके लिए वो चिज बनाऊ और वो भी ये भी चेक करता है कि वो गुद्स उसके पास है या नही। तभी वो अपने Godown के manager को ये बोलता है की Goods एस Particular Address, Particular Purchaser को Delivery कर दो यानि कि चालान बना दो तो Godown का manager चालान बना देता है और चालान हमारे पास आता है तो उसकी entry Receipt Note में उसकी Entry हम चढाते है।

Receipt Note

Receipt Note एक Voucher है। यानि की Receipt Note  क्या Define करता है कि हमने चालान Receipt कल लिया है Supplier से Receipt Note के तहत हम goods Receipt कर लेते है और हम यह देख लेते है कि उस Receipt Note में कि वो Supplier लेकर आया है अपने एक Particular Employee के Through हमारे तो उस receipt Note में वही order no होता है जिस order के through हमनें उसे order दिया है।

Note: Receipt Note तक तो हम check करते है उसकी Quality क्या Goods है सब कुछ पैक करने के बाद अगर एसी सेचुवेशन होती है। जहा पर Goods खराब हो जाता है। तो उसको Rejection out मॆं चढाते है।

Rejection Outward

Rejection outward एक ऐसा voucher है। Rejection outward में हम Goods को Reject करने की Entry चढाते है।
क्यूकि वह
1. Inferior Quality का हो। अ‍च्छी Quality नही है।
2. Non-requirement.

Purchase Bill क्या होता?

जब हम पुरी तरह से हम Satisfy हो जाते है Quality का देखके कि ये पाअ चल जाता है हम ये Goods पर Relay कर सकते है। चाहे मेऐ बात करु किसी भी Particular Product कि जैसे- TV, Laptop कि तो ये सब चेक करने के बाद ही हम उसे बोलते है कि Supplier को की आप Bill भेज दिजिए।

Purchase Bill एक प्रकार का Application है। एक Duty होती है जो कि हमे Receive होती है supplier से कि हमे इस particular Date तक ये Total Pay करना है।

Note- हमने जो purchase किया हमे वो pay करन पडेगा अगर हमने नही किया तो वो supplier हमारे उपर केश कर सकता है। हमारे उपर law Suit कर सकता और interest charge भी कर सकता है।

तब जाकर हमारी Entry होती Purchase a/c Dr. To Supplier.

Purchase Order Entry Tally ERP 9 in Hindi



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