Bit, Byte, KB, MB, GB, TB, PB_ Computer Data Memory Units (Hindi)

आज के इस Post में बताउंगा कि Computer Data units क्या होते है और उन सब के बिच में क्या Relation होते है मतलब बडा वाला क्या है, छोटा वाला क्या है ये जो सारे Fundamental है मै आपको बिलकुल साफ-साफ clear कराउंगा। 


What is Data Unit – Data Unit क्या है? 

Computer Data Units वो Units होते है जिन्हे हम अपनी Day to Day Life में प्रयोग (use) करते है किसी भी कम्प्यूटर की डेटा फ़ाइल को वर्णन (describe) करने के लिए यानि कि ये बताने के लिए कि जो Particular फाइल है वो कितनी बडी है और कितना space occupy करेगी हमारी hard drive में अगर हम उसे store करते है। 

अब कम्प्यूटर डेटा यूनिट कोई particular एक यूनिट नही है वो बहोत सारे यूनिट होते है लेकिन उन सब को समझने के लिए जो उसका Fundamental है जो कि bit है। उसको आप सही से समझ ले तो आगे के जो यूनिट है वो तो और सिम्पल हो जाएंगे आपको समझने के लिए। 

Bit की बात करे तो बिट कुछ इस प्रकार होगी कि आपके के पास कोई भी Computing Device हो अब चाहे Desktop, Laptop, Tablet, Mobile Phone, Notebook, Ultra Book किसी भी तरह का कम्प्यूटर हो व किसी भी तरह का Computing Device हो उसको चलाने के लिए या उसको चलाने (run) करने के लिए आपको किसी ना किसी प्रकार की Electricity की जरुरत पडेगी। 

क्योंकि कम्प्यूटर के अंदर जो सारा Data flow हो रहा होता है या Data Store हो रहा होता है वो Electricity के form में हो रहा होता है तो Electricity जो है उसके दो ही state होते है या तो On या तो Off कोई तीसरा state नही होता है। तो ये जो Electricity के दो स्टेट है वो ही है Bit. 

क्योंकि computer खुद electricity से चलता है और computer के अंदर जो सारा data store हो रहा होता है या Data Flow हो रहा होता है वो in the form electricity (बिजली के रूप में) माध्यम से हो रहा होता हैं। 

ये जो electricity के दो स्टेट है On और Off वो ही है bit यानि bit की दो ही value हो सकती हैं। 

bit
1 or 0
On or Off

यानि bit कि दो ही वल्यू हो सकती है On or Off यानि 1 और 0 अतः दोनो एक साथ नही दोनो में से कोई एक 1 और 0. 
अब ये तो बात हो गई bit की अब बिट के बाद अगली जो यूनिट है वो इतना Important Unit नही है इतना फेमस और इतना popular नही हैं। जो कि Nibal है। 


Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post