कार्यालय के लिए फर्नीचर खरीदा – Bought Furniture for Office 5000/-
bought furniture for office use |
अब यहा पर एक चिज effect होगी वो Furniture चूंकि हमने Furniture लिया है, तो एक तो Furniture Account हो जाएगा। दरसल ये Purchase & Sales के लिए नही खरीदा जा रहा है। बल्कि office को सुचारू रुप से चलाने के लिए खरीदा जा रहा है।
इसलिए ये जाएगा Furniture Account में और ये Cash खरीदा जा रहा है। इसलीए दुसरा Account जो प्रभावित होगा वो Cash Accoun होगा।
Note: चूंकि ये Furniture हमारी सम्पति हो गयी जिससे हम आगे तक निरंतर (Continuous) इस्तेमाल मे ला सकते है। Office को सुचारू रुप से चलाने के लिए तो ये हो जाएगा Real Account और Cash तो Real Account सम्पति होता ही है। इसलिए Furniture और Cash Account दोनो Real Account होंगे।
वास्तविक खाते (Real Accounts)
जो वस्तु व्यापार में आये उसे डेबिट करो तथा जो वस्तु व्यापार से जाये उसे क्रेडिट करो
(Debit what comes in & Credit what goes out.)
Particular | Debit | Credit |
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By Furniture a/c | 5000.00 | |
To Cash a/c | 5000.00 |