Cash in Hand Group in Tally | Cash in Hand Group Detail in Hindi

Cash in Hand and Petty Cash Group in Tally

Cash in Hand 
Cash in Hand ग़्रुप में केवल एक ही ग्रुप बनता वो है। Cash और ये पहले से बना होता है, अपको बनाने की जरुरत नही पडती है। 90% कैस का लेजर बना होता है वही इस्तेमाल किया जाता है। 10% बहुत से Accounted Cash in Hand Group में काम में आने वाला लेजर जिसका नाम है Petty Cash और Petty Cash का लेजर Cash in hand के ग्रुप में बनता है. 

What is Petty Cash?

मान लिजिए एक बहुत बडी कम्पनी है जहा पर जो भी पैसा आता है वो सीधा बैंक खाते में ही आता है। कैस में रुपये प्राप्त ही नही होते है। अब कम्पनी में खर्चे ऐसे होते है जिसके लिए हमे कैस देने पडते है जबकी कम्पनी में Cash balance आता ही नही तो इस condition में कम्पनी का मैनेजर Accountant को अगले एक महिने में होने वाले खर्चे के लिए कुछ नकद रुपये देता है। जिसे Petty Cash कहते है। 

Petty Cash को Cash in Hand के ग्रुप में बनाये जाते है। अब Accountant को अगले महीने में जो भी खर्चे होंगे वो Petty Cash से देगा। और After Month Manger Accountant से Petty Cash का पुरा हिसाब लेगा कि कितने रुपये दिए थे। कितने का खर्चा हुआ। कितने रुपये बचा है। इन सारी चिजो को Manage करने के लिए Petty Cash का लेजर बनाया जाता है। जो भी Payment होगी वो Petty Cash से की जाती है। 

Nature of Cash in Hand

जो भी Cash Balance हमारे पास हमारी कम्पनी में होता है। वो हमारी सम्पति होती है और उन रुपयो पर हमार हक होता है। इन आधार पर Cash in hand का Nature Assets होता है। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post