Current Liability Group in Tally

Current Liability Group in Tally

shatotorial.blogspot.com
Current Liability
Current Liability का हिंदी में अर्थ होता है। “चालू दायित्व” चालू दायित्व से मतलब वो दायित्व जो कभी घटते है तो कभी बढते है। और वो दायित्व जो अगले एक साल में चुकाने पड़ते है। 

Example

Cash Credit & Overdraft

Cash credit & Overdraft भी आपको 1 साल के लिमिट मिलती है। वो भी आपकी Current Liability के अंदर आ जाती है। 

Term Loan Installments - अवधि ऋण की किस्तें

अ‍गर आपने Term Loan लिया है। Term Loan तो 3 से 5 साल के लिये होता है पर उसकी जो किस्ते होती है वो 1 साल के अंदर देने होते है वो आपकी Current Liability के अंदर आती है। 

Outstanding Expenses - बकाया खर्च

आपके कुछ Outstanding Expenses हो सकते है जो आपने pay ना किये हो किसी वजह से जैसे Rent, Tax, Interest तो इस तरह की कुछ Outstanding Expenses हो सकते है। 

Advance form Customer

अगर आप किसी Customer से Advance लिया है। काफी सारी Industry के अंदर Advance मिल जाता है। जैसे अगर कोई Construction होती है तो Construction Contractor advance ले लेता है या फिर interior Designing.

जैसे- Sundry Creditor: जो मेरी Liability है जो हमसे पैसे माग रहा है वो मेरी जिम्मेदारी में उन्हे पैसे दू और आज मुझसे कोई 3000 रुपये मागता है तो कल 5000 रुपये भी माग सकता है। और इस तरह हमारे जो लेंदार है वो कभी घटते है तो कभी बढते है तो ये मेरी जिम्मेदारी है उनको रुपये दे। अब चाहे एक महिने मे दे या दो महिने में।  ऐसे सभी दायित्व जो घटते है या बढते रहते है वो चालू दायित्व कहलाते है। जिन दायित्व का आज नही तो कल चुकाना ही पडता है वो सभी Current Liability कहलाते है। 

Current Liability के अंदार कौन-कौन से Ledger बनते है? 

यहा पर Current Liability में कोई लेजर बनाने के जरुरत नही है। Current Liability में Sub-Group आते है। उन Group के अंदर लेजर बनते है। जिनके बारे में हम कभी तक सीख चुके है। 
  1. Sundry Creditor 
  2. Duties & Taxes
  3. Advance form Customer. 

Nature of Current Liability

 हमने अब तक जो भी सिखा है उसमे साफ पता चलता है कि यहा उन रुपये की बात हो रही है। जो हम किसी ना किसी को देने है तो इस Bases पर Current Liability Group का Nature Liability का होता है। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post