Sundry Creditor Group in Tally

Sundry Creditor Group in Tally in Hindi

Sundry Creditor Group in Tally
Sundry Creditor का हिंदी मे अर्थ होता है “लेनदार” यानि वो लोग जो हमसे पैसे मागते है या सभी हमारे लेनदार है। तो यहा पर भी यह सवाल है, कि कोई महसे पैसे क्यू मागता है। तो यहा पर भी दो कारण हो सकते है।

  1. किसी से हमने उधार माल खरीदा होगा। 
  2. किसी से हमने उधार रुपये लिये होंगे। 


पर यहा पर भी कुछ लोग सोचते है कि अगर किसी से उधार रुपये लेते है, तो उसे Unsecured Loan में डालेंगे ना Sundry Creditor के Group में क्यू। 

Difference between Sundry Creditor and Unsecured loan - Sundry Creditor और Unsecured loan में अंतर 

  1. Laon उसे कहते है, जो लम्बे समय तक चलता है जो बडे‌ Amount में होता है, और जिसका ब्याज देना पड़ता है। जबकि उधार का मतलब होता है। कुछ रुपये कुछ समय के लिए उधार लेना। 
  2. यानि मान लिजिए हमने दोस्त से 20000 रुपये 15 दिन के लिए उधार लिये। तो इस तरह पैसे लिये है। उन सभी का Ledger है Sundry Creditor के ग्रुप में बनाया जाता है। अतः ये लोन नही है। 

Sundry Creditor के Group में कौन-कौन से Ledger बनते है। 

इस ग़्रुप के अंदर दो तरह के Ledger बनाये जायेंगे। 
  1. किसी से हमने उधार माल खरीदा होगा। 
  2. किसी से हमने उधार रुपये लिए होंगे। 
अतः वो कोई भी व्यक्ती हो सकता, दोस्त हो सकता है या कोई कम्पनी भी हो सकती है या Firm भी हो सकती है ये दो Common Ledger है जो इस ग्रुप में बनते है।

Sundry Creditor Nature

Sundry Creditor का मतलब होता है लेनदार। यानि वो लोग जो पैसे मागते है। जैसे- रोहन से 15000 रुपये लिया, या रोहन से 15000 रुपये का उधार सामन खरीदा। 
तो हमारे पास रोहन के 15000 रुपये पड़े है, जो हमे कभी ना कभी उसे देने है। और ये हमारी जिम्मेदारी है यानि Liability है, तो इसी Bases पर Sundry Creditor का Nature Liability है। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post