Sundry Debtors Group in Tally

Sundry Debtors Group in Tally in Hindi। Sundry Debtors।Sundry Creditors Definition।

https://shatotorial.blogspot.com/
Sundry Debtors Group in Tally

Sundry Debtors का हिंदी अर्थ होता है। “देनदार”. यानी वो लोग जो हमे पैसा देते है। वो सभी हमारे देनदार है। लेकिन यहा पर एक सवाल है कि कोई हमे पैसा क्यू देगा तो इसके भी दो कारण है। 

  1. किसी ने हमसे उधार माल खरिदा - अगर किसी ने हमसे उधार माल खरिदा तो वो कभी ना कभी उस माल के बदले में पैसे देगा। इसलिए वो हमारा देनदार है यानि Sundry Debtors है।
     
  2. किसी ने हमसे रुपये उधार लिए - अगर किसी को जरुरत थी और उसने हमसे कुछ रुपये उधार लिए। जैसे मेरा दोस्त मेरे पास आया और मुझे बोलता है कि मुझे 10000 रुपये चाहिए 15 दिन के लिए तो इस तरह के हम पैसे देते है, तो उसे उधार कहते है। एसे Ledger बनते है Sundry Debtors के Group में बनते है। 

सवाल: जिन्हे हम उधार देते है उसे तो लोन के Groupडालते है तो यहा  Sundry Debtors का Group क्यू ले रहे है। 

उत्तर: Laon उसे कहते हैं। जो लम्बे समय तक चलता है, जो बडे‌ Amount में होता है, और जिन रुपयो पर ब्याज लगता उसे लोन कहते है। 

जबकि उधार उसे कहते है, जो कुछ समय के लिए कुछ रुपये उधार देना। यानि मेरा दोस्त है उसने बोला मुझे 1000 रुपये चाहिये 15 दिनो के लिए और 15 दिनो मे वापस दूंगा तो इसे लोन नही कहते इसको उधार कहते है। और इस तरह के लेजर Sundry Debtors के Group में बनाये जाते है।

Sundry Debtors के Group में कौन-कौन से Ledger बनाये जाते है?

1. किसी ने हमसे उधार माल खरिदा।
2. किसी ने हमसे रुपये उधार लिए।

ये दोनो मुख्य लेजर है जो Sundry Debtors के ग्रुप में बनते है। 

Nature of Sundry Debtors

जैसा की हमने बतया Sundry Debtors का मतलब होता है देनदार। यानि वो लोग जिनसे पैसे मागते है।  जैसे- मयंक को 1000 रुपये का सामान बेचा या मयंक को 1000 रुपये उधार दिया। तो मयंक के पास 1000 रुपये पड़े है। जो हम कभी ना कभी उससे मागेंगे तो इस कारण Sundry Debtors का Nature Assets का होगा। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post