Full info of Edit Menu|Edit मेन्यू की पूरी जानकारी फाइल मैन्यू? Part- 6

Notepad की Edit  Menu में निम्न विकल्प होते हैं.


1. Undo


Undo कमांड का उपयोग Notepad में पिछले कार्य को वापस लाने के लिए किया जाता है. जैसे, आपने अभी एक शब्द लिखा और वह गलती से आपसे Delete हो गया है. तो आप Undo के द्वारा उस शब्द विशेष को वापस ला सकते है.

2. Cut

Cut कमांड का उपयोग किसी शब्द/शब्द समूह को एक जगह से हटाकर दूसरी जगह पर लिखने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूह को Cut करने के लिए उसे पहले Select करना होता है. Cut की Shortcut Key CTRL + X है.

3. Copy

Copy कमांड का उपयोग किसी शब्द/शब्द समूह को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूह को Copy करने के लिए उसे पहले Select करना होता है. Copy की Keyboard Shortcut CTRL + C है.

4. Paste

Paste कमांड का उपयोग Cut या Copy किए गए शब्द/शब्द समूह को लिखने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूह को Paste करने के लिए उन्हें पहले Cut या Copy करना जरूरी है. Paste की Shortcut Key CTRL + V है.

5. Delete

Notepad डॉक्युमेंट में Selected शब्द/शब्द समूह को हटाने के लिए Delete कमांड का उपयोग किया जाता है. Delete की Shortcut Key Del है.

6. Find

Find कमांड का उपयोग किसी विशेष शब्द/शब्द समूह को खोजने के लिए किया जाता है. इस कमांड के उपयोग से हम Notepad डॉक्युमेंट में उपलब्द शब्द/शब्द समूह को आसानी से खोज सकते है. Find कमांड की Keyboard Shortcut CTRL + F है.

7. Find Next

यह कमांड Find से ही संबंधित है. Find कमांड द्वारा खोजे गए शब्द/शब्द समूह के जैसे अगले शब्द पर जाने के लिए Find Next कमांड का उपयोग किया जाता है. इस कमांड की Shortcut Key F3 है.

8. Replace

Replace कमांड के द्वारा किसी शब्द/शब्द समूह की जगह पर दूसरे शब्द/शब्द समूह लिखने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Shortcut Key CTRL + H है.

9. Go To

Go To कमांड के द्वारा डॉक्युमेंट में किसी भी Line पर जाने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Shortcut Key CTRL + G है.

Note:
यह क्मांड Word Wrap On होने पर कार्य नही करती है. इसलिए इस कमांड का उपयोग करने से पहले Word Wrap को Off कर लें.

10. Select All

Select All कमांड का उपयोग Notepad में सभी लिखे गए शब्दों/शब्द समूह को एक बार में Select करने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Keyboard Shortcut CTRL + A है.

11. Time/Date

Notepad डॉकयुमेंट में वर्तमान Time/Date लिखने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता है. Time/Date कमांड की Shortcut Key F5 है.

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post